कैसरबाग बस स्टेशन जाम रोकने जानकीपुरम में बस स्टेशन बनेगा

प्रबन्ध निदेशक, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम डा. राज शेखर, (आईएएस) एवं उपाध्यक्ष, लखनऊ विकास प्राधिकरण, लखनऊ प्रभु नारायण सिंह (आईएएस) के द्वारा कैसरबाग बस स्टेशन पर परिवहन निगम की बसों द्वारा जाम लगने की स्थिति में जानकीपुरम विस्तार में प्रस्तावित बस स्टेशन की भूमि का संयुक्त निरीक्षण किया गया। जाम को देखते हुए यह माना जा रहा है कि जानकीपुरम बस स्टेशन का निर्माण शीघ्र शुरू हो जाएगा। कैसरबाग बस स्टेशन से विभिन्न मार्गो पर संचालित बसों की संख्या के अनुक्रम में बस स्टेशन पर बसों को प्रांगण में खड़ी किये जाने का पर्याप्त स्थान नहीं है, जिसके फलस्वरूप बस स्टेषन के बाहर परिवहन निगम की बसों से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इस स्थिति के दष्श्टिगत इंजीनियरिंग कालेज के निकट जानकीपुरम विस्तार योजना के सेक्टर-ई में भूखण्ड संख्याः सीपी-13 बस स्टेषन हेतु लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा 05 एकड़ भूमि को बस स्टेषन के प्रयोग हेतु आरक्षित किया गया है। इस भूखण्ड के चारो तरफ मार्ग है। इस भूखण्ड के दोनो तरफ 24 मीटर डिवाईडर रोड है, जिसके फलस्वरूप इस भूखण्ड को बस स्टेशन हेतु प्रयुक्त किये जाने पर प्रवेष एवं निकास द्वार के माध्यम से बसों का आवागमन कराया जा सकता है। वर्तमान में कैसरबाग स्टेशन से सीतापुर मार्ग होकर मुख्यतः बरेली, मुरादाबाद व उत्तराखण्ड राज्य के देहरादून, ऋशिकेष, हरिद्वार, टनकपुर मार्ग पर संचालित बसों के अतिरिक्त गोरखपुर, आजमगढ़, अयोध्या, देवीपाटन मण्डलों के विभिन्न जनपदों से दिल्ली की ओर संचालित बसों के लगभग 1400 प्रस्थान होते हैं। कैसरबाग की वर्तमान परिस्थिति में यह आवश्यक है कि कैसरबाग बस स्टेशन से संचालित 1400 प्रस्थानों में से लगभग 800 प्रस्थानो को प्रस्तावित जानकीपुरम बस स्टेशन से कराये जाने पर कैसरबाग बस स्टेशन पर लगभग 60 प्रतिशत दबाव कम हो सकेगा तथा कैसरबाग बस स्टेशन से बसों का संचालन सुचारू रूप से सम्पादित हो सकेगा।
प्राप्त जानकारी में गया कि यह भी प्रस्तावित हैं कि गोरखपुर से दिल्ली मार्ग की ओर जाने वाली सभी बसें कैसरबाग बस स्टेशन न आकर पाॅलीटेक्निक से सीधे रिंग रोड होते हुए सीतापुर रोड पर जानकीपुरम बस स्टेशन होकर दिल्ली की ओर प्रस्थान करेगी।प्रस्तावित जानकीपुरम बस स्टेशन से बरेली होते हुए उत्तराखण्ड, हल्द्वानी, टनकपुर, हरिद्वार एवं देहरादून तथा दिल्ली, सहारनपुर, मेरठ की ओर बसों का संचालन कराये जाने पर कैसरबाग की दूरी लगभग 14 किमी प्रति बस कम होगी।बाहरी क्षेत्रों द्वारा संचालित लखनऊ तक की बसों को जानकीपुरम बस स्टेषन से वापस किये जाने पर प्रति बस लगभग 14 किमी0 कैसरबाग बस स्टेशन न जाने से एक ओर यात्रियों पर किराये का बोझ कम होगा तथा ट्रांसगोमती के जन सामान्य को सुविधाजनक बस स्टेशन उपलब्ध हो जायेगा एवं षहर को जाम की स्थिति से बचाया जा सकेगा।भविष्य में प्रस्तावित ग्रामीण बसों को कैसरबाग बस स्टेषन से संचालित कराने पर कोई असुविधा नहीं होगी।लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा फैजाबाद मार्ग पर कमता बस स्टेशन तैयार है, जिसका संयुक्त निरीक्षण किये जाने पर पाया गया कि लखनऊ कैसरबाग बस स्टेशन से फैजाबाद, गोरखपुर, देवीपाटन मण्डल की ओर जाने एवं आने वाली बसों का संचालन कमता बस स्टेशन से कराये जाने पर आलमबाग बस स्टेशन एवं कैसरबाग बस स्टेशन पर दबाव कम होगा तथा इस बस स्टेशन पर जाम की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। इसी प्रकार पूर्वांचल की ओर से कानपुर की ओर जाने वाली बसें षहीद पथ होते हुए सीधे कानपुर रोड होकर अपने गन्तव्य की ओर प्रस्थान करेगीं।कैसरबाग एवं आलमबाग बस स्टेशन पर पूर्वांचल एवं पश्चिमांचल की ओर से लखनऊ तक आने वाली ही बसें इस बस स्टेशन पर आऐंगी एवं लखनऊ से विभिन्न मार्गो पर संचालित की जाएगीं।प्रस्तावित कमता बस स्टेशन से पूर्वांचल की ओर बसों का संचालन कराये जाने पर आलमबाग की दूरी लगभग 29 किमी कम होगी। कैसरबाग बस स्टेशन की दूरी लगभग 12 कि0मी0कम होगी। बाहरी क्षेत्रों द्वारा संचालित लखनऊ तक की बसों को कमता बस स्टेषन से वापस किये जाने पर प्रति बस लगभग 24 किमी0 कैसरबाग बस स्टेषन न जाने से एवं आलमबाग बस स्टेशन न जाने से 58 किमी कम होगा इससे एक ओर यात्रियों पर किराये का बोझ कम होगा तथा ट्रांसगोमती के जन सामान्य को सुविधाजनक बस स्टेषन उपलब्ध हो जायेगा एवं षहर को जाम की स्थिति से बचाया जा सकेगा। प्रदेश के पूर्वांचल से आने वाले हाईकोर्ट के यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा सुविधा सुगम होगी।